Dark Mode

हे सरकार...! इलाज के अभाव में 2 साल के मासूम की मौत - न केन्द्र सरकार ने मदद की और न राज्य सरकार ने

हे सरकार...! इलाज के अभाव में 2 साल के मासूम की मौत

 

 

 

जयपुर। केन्द्र की बीजेपी और राज्य की कांग्रेस सरकार भले ही जनता के लिए कल्याणकारी योजनाएं जारी करने का दावा करती हो लेकिन हकीकत कुछ और ही है। सरकारों ने आयुष्मान भारत और चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं लांच की है लेकिन जरुरतमंद मरीज को इलाजों नहीं मिलना सरकारों के माथे पर कलंक के समान है। हाल ही में राजस्थान के नागौर जिले के एक 2 साल के मासूम ने इलाज के अभाव में दम तोड़ दिया। मासूम की मौत ने निशुल्क इलाज वाली योजनाओं के दावों की पोल खोल दी है।

 

16 करोड़ रुपए के इंजेक्शन का नहीं हुआ इंतजाम

 

नागौर जिले के दो साल का मासूम तनिष्क एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित था। इस बीमारी के चलते तनिष्क के शरीर में प्रोटीन नहीं बन रहा था। ऐसे में ना तो वह स्तनपान कर सका और ना ही कुछ खा पी सकता था। दुखद बात यह भी थी कि मासूम ठीक से सो भी नहीं पाता था। धीरे धीरे इस मासूम के शरीर के अंगों ने काम करना बंद कर दिए। डॉक्टरों ने इस दुर्लभ बीमारी के इलाज के लिए जोलोन्स्म्मा इंजेक्शन की जरूरत बताई। इस इंजेक्शन की कीमत 16 करोड़ रुपए है।

 

सरकारों से गुहार, नहीं मिली मदद

 

मासूम के पिता शैतान सिंह गरीब परिवार से है। ऐसे में 16 करोड़ रुपए का इंजेक्शन खरीद पाना उनके लिए नामुमकि था। शैतान सिंह केन्द्र और राज्य सरकारों से बच्चे के इलाज में मदद करने की गुहार लगाई लेकिन सरकारों से कोई मदद नहीं मिली। नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मदद मांगी लेकिन मासूम को कोई मदद नहीं मिल सकी। केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से केवल आश्वासन मिलता रहा। बाद में शैतान सिंह हाईकोर्ट की शरण ली। कोर्ट ने भी इलाज के लिए आदेश भी जारी किए लेकिन सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिली।

 

जयपुर में भर्ती था मासूम

 

दो साल का तनिष्क जयपुर के अस्पताल में पिछले 9 महीने से भर्ती था। शरीर के अंगों द्वारा काम करना बंद करने पर तनिष्क बेहद कमजोर हो गया। जोलोन्स्म्मा इंजेक्शन के अभाव में डॉक्टर भी पूरा इलाज नहीं दे पाए। आखिर दो साल के मासूम ने दम तोड़ दिया। मासूम के मौत की यह घटना न केवल राज्य सरकार बल्कि केन्द्र सरकार पर भी सवाल खड़े करती है। जनकल्याणकारी योजनाओं का दावा करने वाली सरकारें बार बार गुहार के बावजूद एक मासूम बच्चे की जान नहीं बचा सकीं।

Comment / Reply From

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!